24 जून 2011

भक्त भगवान बातचीत फोन पर


भगवान - हेल्लो !  क्या आप मिस्टर . कुलश्रेष्ठ बोल रहे हैं ?
मैं - हाँ ! मैं . कुलश्रेष्ठ  ही बोल रहा हूँ । परन्तु आप कौन और कहाँ से बोल रहे है ?
भगवान - मैं भगवान बोल रहा हूँ । बैकुंठपुरम से ।
मैं - बैकुंठ पुरम से ? ये कहाँ है ? ये स्थान तो मै जानता ही नहीं हूँ । हां राजाजीपुरम और जानकीपुरम में तो मेरे रिश्तेदार रहते हैं । मैं समझा नहीं । चलिए होंगे । कहिये मुझसे क्या काम है ? दरअसल मैं   ऑफिस में काम करता हूँ । और मुझे एक मीटिंग में जाना है । तमाम ऑफिसों में तमाम कर्मचारियों ने लाखों और करोड़ों के गवन कर रखे हैं । बहुत काम है । आप ऐसा करें कि आप अपना मोबाइल नंबर दे दीजिए । मैं खुद ही आपको फुर्सत में रिंग कर दूँगा । ठीक है न ।
भगवान - बात ये है कि - आप रोज 2 मिनट की पूजा करते हैं । मैंने पूजा स्वीकार कर ली । और मुझे लगा कि - मुझे अपने भक्त से पूछना चाहिए कि उसे क्या कष्ट  है ? क्यों प्रार्थना करते हो ? मैंने आपकी प्रार्थना सुन ली । कहो क्या कष्ट है ?
 मैं - अरे अरे मुझे तो कोई कष्ट नहीं है । बस मैं तो अन्य रूटीन कार्यों की तरह मेरे शिडयूल में यह भी एक कार्य है । जैसे अन्य कार्य मशीन की तरह करता हूँ । उसी तरह प्रार्थना भी करता हूँ ।
भगवान - अच्छा आप बहुत ब्यस्त हैं ? क्यूँ ब्यस्त हैं ?
मैं - हाँ.. मैं बहुत ब्यस्त रहता हूँ । पर क्यों रहता हूँ ? पता नहीं । हाँ मेरे पास समय नहीं है । दिन भर भागमभाग लगी रहती है ।
भगवान - बास्तव में ? पर इससे तुमको क्या मिलता है ?
मैं - मैं समझता हूँ कि बहुत कुछ मिलता है । पहले मैं बहुत गरीबी में रहता था । परन्तु अब मेरे पास अच्छा बंगला है । 4 व्हीलर है । एसी में रहता हूँ ।  बेंक बेलेंस भी अच्छा खासा है । और इसके अलावा एक आदमी को क्या चाहिए ? खैर मुझे नहीं पता था कि आप बिना बताये ही मुझे यकायक डिस्टर्ब करेंगे । आपको मेरा मोबाइल नंबर किसने दिया ?

भगवान - अच्छा तो मैंने तुम्हें डिस्टर्ब किया ? चलो मैं माफ़ी मांगता हूँ । फिर भी मैं चाहता हूँ कि जब तुम डिस्टर्ब हो ही गए हो । तो तुम्हें कुछ काम की बातें बता दूँ । कुछ ज्ञान करा दूँ । सुनना चाहोगे ? अभी अभी आपने जो सुख प्राप्त करना बताये हैं । बे क्या हैं ? तुम तो जानते हो कि अब इंटरनेट का जमाना है  भाई । इसलिए मुझे तुम्हारा नम्बर पता करने में कोई दिक्कत नहीं हुई । आपने जो   अपना अकाउंट खोल रखा है । मैंने उसमें से ही प्राप्त कर लिया । अरे भाई मैं भी तो फुर्सत में कभी कभी बुक खोल लेता हूँ । खूब लिखते हो ।
 मैं - आप भी खूब हैं । दिलचस्प बातें करते हैं । चलो खैर.. मुझे एक मीटिंग में जाना था । कुछ देर बाद चला जाऊँगा । दीजिए ज्ञान । बताईए कि आज की जिंदगी इतनी कोम्प्लीकेटिड क्यों हो गई है ? एक रिक्शेवाले  से लेकर बड़े से बड़ा आदमी यही कहता है कि माफ़ करो मेरे पास समय नहीं है ।
भगवान -  देखो जिंदगी को विश्लेषण करके देखना बंद करो । और जिंदगी को उसके असली रूप में देखना सीखो । मुझे इतना नुकसान हो गया । मुझे आज इतना मिलना था ।  शेयर डूब रहें हैं । उसके पास सबसे महँगी गाड़ी है । इन्ही चिंताओं ने जिंदगी को बदसूरत बना रखा है ।
मैं - कृपया ये बताएं कि हमने  सुखों के सभी साधन  जुटा रखे हैं । फिर भी हम लोग दुखी हैं ?
भगवान - तुम सबको हमेशा चिंता सताती रहती है कि कल क्या होगा ? इसीलिए आज अभी सब कुछ जुटा लेना चाहते हो । कल हो न हो । केवल अपने पर भरोसा करना चाहते हो । मुझ पर कोई भरोसा नहीं है । इसके अलावा जो सर्वसम्पन्न हैं । वो इसलिए दुखी है कि - मेरे आसपास के लोग मुझसे अधिक सुखी क्यों है ? पड़ोसी के बेटे को शादी में बहुत पैसे मिले । जबकि मेरा बेटा भी उतनी ही अच्छी नौकरी करता है । फिजूल की बातों में चिंता करते रहना तुम्हारी आदत बन चुकी है । तो फिर दुखी तो रहोगे ही ।
मैं - आप तो अंतर्यामी और सर्वज्ञानी । आपको तो मालूम है । यहाँ प्रथ्वी पर सब जगह एक अनिश्चितता  का बाताबरण है । इसीलिए हम सोचते हैं कि कल हो न हो । जो धन  और सुबिधायें अपनी कड़ी मेहनत से प्राप्त की हैं । वो कल नष्ट न हों जाय । इसलिए आज आनंद ले लें ।
भगवान - अरे भाई अनिश्चितता ही तो निश्चित है । क्योंकि - चेंज इज द लौ आफ नेचर । जब इंसान निश्चिन्त होकर बैठ जाता है । और मेरा चिंतन करना भूल जाता है । तभी मैं उसे चेताबनी के तौर पर सुनामी । भूकंप । बाढ़ । सूखा भेजता हूँ । इसलिए चिन्ता करना छोड दो । और मेरा चिंतन किया करो । चिन्ता करना । और चिन्ता न करना दोनों विकल्प तुम्हारे पास हैं । तुम जो चाहो चुन सकते हो ।
मैं - परन्तु इन अनिश्चितताओं में बहुत दुःख समाहित हैं
भगवान - दर्द एक अमिट सत्य है । लेकिन दुःख वैकल्पिक है । आप चाहो तो दुःख चुन लो । या दुःख न चुनो । यह तुम्हारे ऊपर है ।
मैं - यदि दुःख वैकल्पिक है । तो सब दुखी क्यों हैं ? सब सुख ही क्यों नहीं चुन लेते हैं ?
भगवान - हीरे को बिना कटे । बिना टुकड़े किये सुन्दर और मूल्यवान नहीं बनाया जा सकता है । सोना आग में डाले बिना शुद्ध और सुन्दर नहीं होता है । प्रथ्वी पर सभी अच्छे होते हैं । और उन्हें परख ( ट्रायल ) से गुजारा जाता है । क्या हीरा या सोना कभी कहता है कि - उसे क्यों परखा / जलाया जा रहा है ? उनको तो परख में कोई तकलीफ नहीं होती है । तो तुम सबको क्यों तकलीफ होती है ? तुम तकलीफ को दुःख समझ लेते हो । इसीलिए दुखी हो । तकलीफ तुमको एक अनुभव देता है । जो तुमको पहले से बेहतर बनाता है । तुमको भविष्य के लिए अनुभव देता है ।

मैं - तो आपका कहना है कि - ये परख / ट्रायल  लाभदायक है । आप इसलिए कह रहे है कि आपको तो ये टेस्ट / ट्रायल देने नहीं पडते हैं । हम लोग घबराएँ क्यों नहीं ?कभी कभी तो ये टेस्ट.. टेस्ट सीरीज की तरह  जम जाते है । जैसे सचिन क्रीज़ पर जम जाते है । अब टेस्ट का नहीं बल्कि 20 - 20 और बन डे मैच का जमाना है । कहाँ तक मैं टेस्ट देता रहूँ ।
भगवान - जब तुम लोगों ने टेस्टमैच से 20 - 20 कर दिए हैं । तो तुम लोग दुःख भी 100 % कि बजाय 20 % कर सकते हो । क्या मुझे टेस्ट नहीं देने पड़े ? क्या बन में 14 वर्षों तक मारा मारा नहीं घूमता रहा ? मेरी पत्नी चोरी गयी । और पुलिस में रिपोर्ट लिखने के लिए कोई थाना नहीं था । सब कुछ अपने मित्रों  और भाई लखन के दम पर किया । क्या ये मुझ पर दुःख नहीं था ? रावण से मंकी पावर ( बन्दर सेना की मदद से ) युद्ध किया । क्या धोबी ने मेरा टेस्ट नहीं लिया था ? क्या सीता को दुबारा बन नहीं जाना पड़ा ? इन सभी दुखों और टेस्ट से मुझे लाभ मिला कि मेरे धैर्य और न्याय के लिए मुझे आप लोग आज भी याद करते हैं । अनुभव एक कठोर शिक्षक है । जो टेस्ट पहले लेता है । और पाठ बाद में पढाता है । जबकि स्कूल में पहले पाठ पढाया जाता है । बाद में टेस्ट लिया जाता है ।
मैं - लेकिन आपका जमाना दूसरा था । आपके ज़माने में सोलूशन नहीं थे । विकल्प नहीं थे । यदि विकल्प होते । तो  सीताजी को बन में भेजने से पहले अन्य विकल्प सोचते । यहाँ प्रथ्वी पर हर चीज का विकल्प है । तो लगातार इतने टेस्ट और टेंसन से क्यों गुजरें ?
भगवान - समस्याएं तो अच्छी होती हैं । जरुरत तो इनको धैर्य और सहनशक्ति से सुलझाना चाहिए ।
 मैं - परन्तु इन समस्यायों के इतने बड़े जाल होते हैं कि पता ही नहीं चलता है कि - जाना कहाँ है । मंजिल कहाँ है ?
भगवान - यदि आप बाहर ही झांकेंगे । तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि - जाना कहाँ है ? लेकिन जब मन के अंदर झांकेंगे । तो साफ़ दिखाई देगा कि तुम्हारी मंजिल / रास्ता कहाँ है ?जब आप बाहर देखते हो । तो स्वप्न देखते हो । जब आप अंदर देखते हो । तो जाग रहे होते हो । क्योंकि मन अंतर्दृष्टि प्रदान करता है ।
मैं - कभी कभी सफलता का शीघ्र न मिलना । या बिलकुल न मिलना । ह्रदय को तोड़कर रख देता है । और फिर मार्ग पर कुछ भी दिखाई नहीं देता । कभी कभी सच्चे मन से प्रेम करते हैं । परन्तु प्रेम नहीं मिल पाता है । तब भी लगता है कि क्या करें । क्या न करें ?
भगवान - इस बारे में भी तुमको सही ज्ञान नहीं है । सफलता वो है । जिसे दूसरे लोग नापते हैं । जबकि संतुष्टी वह है । जो आप स्वयं महसूस करते हैं । किसी कार्य को पूर्ण कर लेना कोई सफलता मानता है । परन्तु आपका मन नहीं मानता है । किसी ने दो नंबर का काम कर करके बड़ी बिल्डिंग / सुख के सभी सामान जुटा लिए । लेकिन रात को सोने से पहले एक बार मन में अंतर्द्वंद जरुर चलता है । और दो मन में से एक मन कहता है कि तूने दूसरों का हक मारकर दूसरों को कष्ट देकर प्राप्त किया है । वो अच्छा नहीं किया । लेकिन वह व्यक्ति अपने अहम अपने स्वार्थ में सही मन की बात को एक झटके में अस्वीकार कर देता है कि सब ऐसा ही कर रहे हैं । तो मैंने ही क्या गलत कर दिया ? तुम लोग गलत कार्यों पर सही का ठप्पा अपने आप  लगाकर नकली खुशी पा लेते हो । सफलता वह नहीं है । जो तुमने प्राप्त की है । बल्कि सफलता वह है । जो और लोगों को सफलता प्राप्त करने में योगदान किया । दूसरों की मदद करने में जो खु्शी मिलती है । वही सही सफलता है ।

मैं - इतना भारी कम्पटीशन का जमाना है । और आप नारदजी वाले उपदेश दे रहे हैं । क्या कभी आपको  डी ऍम आफिस या कानूनगो से जमीन संबंधी कार्य । पुलिस में कोई रिपोर्ट लिखाने का कार्य । कभी राशन कार्ड बनबाने का कार्य आदि की जरूरत पडी ? क्या ऐसे कार्यों के लिए  सौ सौ चक्कर लगाने पड़े ? नहीं न । अगर लगाने पड़ते । तो ये जो उपदेश दे रहे हैं । सब भूल जाते । वहाँ उपदेश नहीं नोट चलते हैं । ऐसे में दूसरों को सफलता दिलाने में मदद करने की मोटीवेशन कहाँ से मिलती ? अपने इन कामों के लिए चक्कर लगाते लगाते ही नानी याद आ जाती है । तो दूसरों को मदद देने की तो बात ही याद नहीं आती है ।
भगवान - जो बात मैं कह रहा हूँ । वह उन कर्मचारियों पर भी तो लागू होती है । जो  सौ सौ चक्कर केवल नोट की खातिर और दूसरों को दुःख देने के लिए लगवाते हैं । ज़रा सोचो । क्या वह लोग बाकई में सुखी हैं ? हो सकता है । तुम्हें लगे कि - बे लोग सुखी हैं । पर ऐसा है नहीं । उनमें से कोई चीनी नही खा सकता है । कोई नमक नही खा सकता है । कोई दोनों ही चीजें नही खा सकता है । अगर तुमसे कहा जाय कि लाखों रुपये ले लो । और मीठा और नमकीन दोनों ही कभी मत खाओ । क्या तुम स्वीकार करोगे ? ऐसे लोगों को केवल क्रोसिन । माईसीन । टेरामैसिन आदि ही खाने को दी जाती हैं । क्योंकि वे सिन करते रहे । तो सिन नाम की दबाएँ ही खा रहे हैं । अब तुम सोचो कि - तुम्हें क्या चुनना है ? अच्छा या बुरा मार्ग ? हमेशा यह देखो कि मैंने( भगवान ) तुमको क्या क्या दिया है । न कि मैंने तुमको क्या क्या नहीं दिया है ।
मैं - आप जब भी अपनी प्रथ्वी लोक को देखते हैं । तो आश्चर्यपूर्ण क्या लगता है ?
भगवान - जिसे देखो । वही कहता है कि मैं तो बहुत दुखी हूँ । ये क्या किया रे दुनियां वाले । दुनिया के सभी गम तूने मुझको ही क्यों  दे डाले । लेकिन जो खूब सुखी है । जिनके पास गाड़ी है । बँगला है । बच्चे हैं । अच्छी पोस्ट पर हैं । वे यह नही कहते है कि - हे दुनियां वाले ! सभी सुख मुझे ही क्यों दे डाले ? मतलव इसका यह हुआ कि तुम लोग दुःख तो बांटना चाहते हो । दूसरों को देकर । लेकिन सुख नहीं बांटना चाहते हो । सांसदजी संसद में तो करोड़ों रुपयों की गड्डी लहराते हैं । कहते है कि वोट के एबज में दिए गए थे । लेकिन रास्ते में किसी भिखारी के माँगने पर कहते हैं कि - मेरे पास पैसे नहीं हैं । दुनिया में सब यही चाहते हैं कि सत्य उनकी तरफ रहे । परन्तु वह सत्य के साथ नहीं जाना चाहते हैं । प्रत्येक पत्नी चाहती है कि उसका पति राम के समान हो । परन्तु वह सीता के समान नहीं बनना चाहती है । प्रत्येक झूठ बोलने बाला भी कहता है कि सही सही बताना । कहो आश्चर्य समझ में आये कि नही ?
मैं - कभी कभी मैं खुद से पूछता हूँ कि जीवन का उद्देश्य क्या है ? मैं क्या हूँ ? मैं यहाँ क्यों हूँ ? लेकिन इसका उत्तर झाडियों में गिरी पतंग की तरह उलझ कर रह गया है ।
भगवान - पहले यह जानने कि कोशिश मत करो कि तुम क्या हो ? तुम यह जानो कि तुम क्या होना छाहते हो ? यहाँ पृथिवी पर आने का उद्देश्य तलाश मत करो । बल्कि उद्देश्य पैदा करो । जीवन टूटने की प्रक्रिया नहीं है । बल्कि जीवन निर्माण की  प्रक्रिया है ।
मैं - जीवन में सबसे अच्छा कैसे पाया जा सकता है ?
भगवान - अपने अतीत का सामना करने की हिम्मत रखो । यदि अतीत में गलती या गलतियां हुई हैं । तो उन पर खेद व्यक्त करो । सोरी बोलो । अगर तुम्हें लगे कि तुमसे भूल हुई थी । जान बूझ कर किसी को धोखा देने के इरादे से नहीं की थी । तो उसके लिए खेद ब्यक्त करते करते अपना वर्तमान  नष्ट मत करो । बल्कि प्राप्त किये गये अनुभबों और बिश्वासों से जीवन को सुखमय बनाओ । और भविष्य का निर्माण बिना किसी भय के करो । चिड़ियों के बच्चे कभी तुम्हारी तरह डरे डरे रहते हैं । चूजों को देखते हो । खुश रहते हैं । क्या तुम नहीं रह सकते हो ?
मैं - आपकी बातें तो बहुत अच्छी लगने लगी हैं । लेकिन यह तो समझाइये कि हम सब मंदिर । मस्जिद । गुरुद्वारे । चर्च जाते हैं । और आपकी न जाने कबसे आपकी पूजा करते आ रहे हैं ? फिर भी न तो आप दर्शन देते हैं । न प्रार्थना में माँगी गयी मनोकामना ही पूरी होती है । अर्थात प्रार्थना भी आप सुनते नहीं हैं । आपसे अच्छा तो एफ एम रेडियो स्टेशन है । जिसको किसी गाने की फरमाईस करें । और तुरंत गाना सुन लीजिए । क्या आपके यहाँ कोई ओनलाइन सिस्टम जल्दी जवाब देने का नहीं है ?
भगवान - ऐसी बात नहीं है । यदि ऑनलाइन सिस्टम नहीं होता । तो मैं आज तुमसे बातें क्यों करता ? कैसे कर पाता ? मेरे सिस्टम में ऐसी कोई आपकी प्रार्थना नहीं । जो सुनी नहीं जाती हो । कोई ऐसी प्रार्थना नहीं । जिसका जबाब नहीं दिया जाता हो । लेकिन हर प्रार्थना का जबाब “ हाँ ” में तो नहीं हो सकता है । और तुम सब लोग अपनी हरेक प्रार्थना का जबाब “ हाँ ” में ही चाहते हो । यही दिक्कत है । एक डकैत है । जो अपना काम अर्थात डकैती डालने जाता है । तो मेरे को माला हार फूल परसाद चढाता है । कभी कभी तो अपनी उंगली काटकर अपना खून तक चढ़ा जाता है । और मांगता है कि मुझे सफलता प्रदान करना । बहुत से डकैत मन से बुरे नहीं होते हैं । बहू बेटियों की तरफ कुदृष्टि नहीं रखते हैं । बल्कि कुछ अमीरों ने जो जनता के धन को लूटा है । उसे बे रात में लूटकर कई बेटियों की शादी में लगाते हैं । लेकिन अच्छे उद्देश्य को पाने के लिए अच्छे साधन भी काम में लिए जाने चाहिए । एक अपराध को खत्म करने के लिए दूसरा अपराध करना गलत है । यह मेरा काम है कि किस प्रार्थना को “ हाँ ” में सुनना है । और किस प्रार्थना को “ ना ” में सुनना है । मैं प्रार्थना करने बाले के दोनों पहलुओं को सुनता और मनन करता हूँ । तुम्हारे यहाँ भी तो सुप्रीम कोर्ट है । क्या वहाँ दोनों तरफ की बात सुने बिना ही फैसला कर दिया जाता है ? नहीं ।  कोर्ट दोनों को ही सुनता है । लेकिन एक पक्ष की ही तो “ हाँ ” में सुनबाई होती है । दोनों तो नहीं जीतते हैं । कोर्ट फैसला देने से पहले सुपात्र और कुपात्र की जांच करता है । यही बात मेरे न्यायतंत्र में लागू होती है । हाँ ! एक बात और भी महत्वपूर्ण है कि लोगों में यह भृम है कि - मैं मंदिर । मस्जिद । गुरुद्वारा और चर्च आदि जगहों में मिलता हूँ । मिल सकता हूँ । बास्तव में इन जगहों पर होता भी हूँ । और नहीं भी होता हूँ । मैं तो सर्वत्र हूँ । लेकिन आप लोग मुझे अज्ञानवश किसी विशेष जगह तलाश करते हैं । आप लोग मुझे “ शब्दों “ से नहीं रिझा / पा सकते हैं । मैं अच्छे काम करने बालों को बिना प्रार्थना के ही मिल जाता हूँ । दुनियाँ में जितनी भी भाषाएँ है । आप लोगों ने ही बनायीं हैं । मुझे तो आपकी तरह तरह की भाषायों की ग्रामर तो दूर । इनका साधारण ज्ञान भी नहीं है । और मेरे पास तो बहुभाषिया तो दूर दुभाषिया भी नही है । मैं तो केवल एक ही भाषा जानता हूँ । बह है “ प्रेम ” की भाषा । मुझे प्रेम करने वाला चाहे हिन्दीभाषी हो । अंग्रेजीभाषी हो । जापानीभाषी हो । चीनीभाषी हो । मुझे जो भी प्रेम से बुलाएगा । मैं उसे तुरंत मिल जाता हूँ । बल्कि दौड़ा चला आता हूँ । रैदास या मीरा कितने क्लास  पढ़े थे ? क्या कोई भाषा जानते थे ? नहीं वो केवल प्रेम की भाषा जानते थे । अब दौड दौड कर कहाँ तक आऊँ । मोबाइल का ज़माना है । कम्पूटर का ज़माना है । अतः मोबाइल से या ओनलाइन बातें / चेटिंग कर लेता हूँ ।

मैं - आपने प्रेम पर तो बहुत लेक्चर दे दिया है । क्या आप यह बताने का कष्ट करेंगे कि प्रेम क्या है ? प्रेम ही सब कुछ है । तो आपके द्वारा बनाई गई दुनिया में एक दूसरे के लिए नफरत  क्यों है ? स्वार्थ क्यों है ? गीता में आपने कहा है कि दुनिया में जो कुछ होता है । वो मेरे द्वारा ही किया या कराया जाता है । करता भी मैं हूँ । कारक और कारण भी मैं हूँ । तो इस दुनिया मैं ” सच्चा प्रेम ”करने वाले को प्रेम में मंजिल क्यों नही मिलती है ? क्यों वक्त / समय उनको अलग कर देता है । और वो जिंदगी भर तडपते रहते हैं । क्या आपको ऊपर बैठकर अपनी कुर्सी से यह सब दिखाई नही देता है ? इसका मतलब है कि सच्चा प्रेम करने वालों के बीच में आप ही बाधा बनते हैं ?
भगवान - वाह वाह ! बहुत अच्छे विचार रखते हो । क्या तुमने नही पढ़ा है कि “ ए लिटिल नोलेज इस ए  डेंजरस थिंग “ अर्थात अधूरा ज्ञान खतरनाक होता है । तुमको भी “ प्रेम ” के बारे में सही ज्ञान नहीं है । सच ये है कि “ प्रेम ”अत्यंत पवित्र चीज है । इसे शब्दों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है । यह तो एक अहसास है । जो केवल आत्मा / रूह से महसूस किया जा सकता है । इसमें स्वार्थ और अहंकार का कोई स्थान नहीं है । प्रेम में कुछ भी “ लिया ” नहीं जाता है । बल्कि अपना सब कुछ देकर अपने को खाली कर दिया जाता है । प्रेम में देने वाला व्यक्ति देने में ही सब कुछ पा जाता है । मीरा ने । द्रोपदी ने । हीर ने । रांझा ने । भाई भरत ने । भाई लक्ष्मण ने । महात्मा गांधी आदि अनेकों  ने क्या लिया ? कुछ नहीं । बल्कि उन्होंने  प्रेम में सब कुछ देकर । देखा जाए तो सब कुछ पा लिया । जहाँ तक दुनिया में स्वार्थ और नफरत होने की बात है । तो ये ही तो वे रास्ते हैं । जिन पर तुमको नहीं चलना है । बल्कि बचकर निकलना है । और जहाँ तक हो सके । नफरत और स्वार्थ के दुनिया के इस तालाब में “ प्रेम ” के कमल खिलाओ । वरना तुममें और जानवर में क्या फर्क रहा ? यह  सही है कि दुनिया में जो कुछ हो रहा है । उसमें कारण । कारक और कर्ता मैं ही हूँ । लेकिन यह बहुत सूक्ष्म ज्ञान की बातें हैं । जिन्हें  जानने के लिए बाहरी दुनिया से अंदर की दुनिया में जाना होगा । जहाँ तक प्रेम करने वालों को मंजिल न मिलने की बात है । वह समय का फेर है । और फिर मंजिल न मिले । लेकिन सच्चे प्रेम की अनुभूति जीवन बिताने के लिए एक धरोहर होती है । जो बात प्रेम की तडफ में है । वह प्रेम के पा लेने में नहीं है । अगर पा ही लिया । तो फिर बचा ही क्या ? क्या यह सब तुम्हारे साथ ही होता है ? क्या मेरे साथ नहीं हुआ ? क्या मैं बन बन सीता के लिए नहीं घूमता फिरा ? क्या मैंने तड़प नहीं सही ? क्या वक्त  ने मुझ पर सितम नही किये ? क्या मैं गोकुल से मथुरा जाते समय राधा से नहीं बिछुड़ा ? हाँ बिछुडा और हमेशा हमेशा के लिए ?

क्या मैंने राधा का बिछोह नहीं सहा ? पर सोचो क्या मैं राधा से कभी एक पल के लिए भी अलग रह सका ? नहीं । क्योंकि राधा के प्रेम में न स्वार्थ था । न अहंकार । यदि कुछ था तो । सम्पूर्ण समर्पण । उसने मुझे सब कुछ देकर अपने को बिलकुल खाली कर रखा था । इसीलिए मैं उसमें पूर्ण रूप से मौजूद था । यही बात थी द्रोपदी में । यही बात थी रैदास में । तुम सब जब भी मुझसे कुछ मांगते हो । तो “ सुख सम्पति घर आवे कष्ट मिटे तन का ” माँगते हो । तुमको धन चाहिए । भगवान नहीं माँगते हो । और न हीं मेरा प्यार । मेरी पत्नी रुक्मणि को घमंड था कि राधा की तुलना में वह मुझे अधिक प्यार करती है । इसलिए मुझ पर राधा की बजाय उसका अधिक अधिकार है । बहुत समझाया । लेकिन नहीं मानी । तो मुझे ही सोने चांदी से तौलने लगी । क्या हुआ ? तुम सब जानते हो । एक पलड़े में राधा का प्रेम अर्थात मैं था । और  दूसरे में रुकमनी के सोने चांदी जवाहरात आदि । प्रेम ही जीता ।
मैं - आप इतना और बता दें कि - यहाँ प्रथ्वी पर जो स्त्री पुरुष विवाह में 7 फेरे लेकर 7 जन्मों तक साथ निभाने की कसमें खाते हैं । पर बहुत सारे तो 7 जन्मों की बात तो दूर । इसी 1 ही जन्म में डाइवोर्स / तलाक ले लेते हैं । और इसी जन्म में तलाक ले लेकर एक बार नहीं 7-7  बार विवाह / निकाह कर लेते हैं । कोई कोई तो तलाक लिए बिना ही तलाक पूर्ण जीवन जी रहे हैं ।  जीवन में उनके लिए न कोई रूप है । न कोई रंग है । यह क्या है ? ऐसा क्यों है ?
भगवान - मैंने पहले ही कहा कि तुम लोग नहीं जानते हो कि प्रेम क्या है ? प्रेम तो करते नहीं । प्रेम करने का दिखावा करते हो । फेरे चाहे 7 लो । या 700 । जब तक मन से प्रेम नही किया । तो सब बेकार । महत्वपूर्ण सगाई नही है । दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है । प्रेम की सगाई । तुमको पता है न कि मीरा से यह मेरी प्रेम सगाई ही थी कि जब उसे बिना गलती के जहर दिया गया । तो मैं उसके जहर के प्याले में ही घुलमिल गया कि पीते ही अमृत हो गया । सबरी से मेरी प्रेम सगाई ही तो थी कि यह जानते हुए भी कि वह मुझे झूठे करके बेर खिला रही है । मैंने खाए । क्योंकि उनमें प्रेम की मिठास थी । अर्जुन से मेरी प्रेम सगाई ही तो थी कि मैं भगवान होते हुए भी उसके रथ का ड्राइवर बना ।
क्योंकि उसने मेरे सामने प्रेम समर्पण कर दिया था । और मैं अपनी चतुराई और ठकुराई भूल गया । सुदामा के साथ मेरी प्रेम की सगाई ही तो थी कि मैंने खुद उसके पैरों के कांटे निकाले । और उसके पैरों को अपने आंसुओं के जल से धोकर उसी पलंग पर बैठाया । और झोपडी को महलों में बदल दिया । रहने को । बस प्रेम करना सीख जाओ । सब प्रश्नों के जवाब खुद मिल जायेंगे । जिससे प्रेम करो । बस उसी के होकर रह जाओ । सच्चा प्रेम एक समय में / एक साथ 2 से हो ही नही सकता है । केवल मैं ही एक साथ असंख्य प्रेमियों के साथ प्रेम कर सकता हूँ । और हजारों गोपियों से प्रेम किया । क्योंकि वो सब मुझमें  समाई थी । और मैं उन सब में समाया हुआ था । इसके अलावा तुम मुझसे भी प्रेम करना चाहते हो । और धन संपत्ति से भी । धन चाहते हो । इसीलिए रूपए पैसे मुझे भेंट करते हो । यह भी भूल है । मुझे केवल सच्चे प्रेम से ही पा सकते हो ।
मैं - ऐसा क्यों होता है कि कई धर्मात्मा और आपके कई भक्त बद्रीनाथ । केदारनाथ । गंगा स्नान । तिरुपति बालाजी । प्रयाग । काशी । मथुरा आदि आपके धामों में जाते हैं । और सुनने में आता है कि रास्ते में दुर्घटना में उनमें से कई की मृत्यु हो जाती है । जबकि उनमें से कई तो कई बार पहले भी आपके धामों में आपके दर्शन करने जा चुके थे ।
भगवान - मैं पहले ही कह चुका हूँ कि लोग मुझे पाने के लिए जहां जहां जाते है । मैं बहाँ होता भी हूँ । और नहीं भी होता हूँ । लेकिन यह सौ फीसदी सही है कि मैं उन लोगों को कहीं भी दिख जाता हूँ । जो सत्य के मार्ग पर चलते हैं । दूसरों को दुःख नही देते हैं । बल्कि उनकी तकलीफों को दूर करने में जो कुछ भी मदद कर सकते हैं ।  मदद करते हैं । ऐसे लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं । और बहुत लंबी चौडी पूजा करने की भी जरूरत नहीं है । जो कार्य तुमको करना चाहिए । उसे सच्चे मन से । ईमानदारी से । लगन से करो । बदनीयत मत रखो । यही मेरी पूजा है । जो लोग केवल  मेरी पूजा को ही अपना कार्य समझते हैं । वे धोखे में हैं । क्योंकि - वर्क इज बर्शिप एंड बर्शिप इस नाट बर्क  । मुझे 101 या 1001 बार जपने की जरूरत नहीं है । जरूरत है । सच्चे मन से अहंकार रहित समर्पण की भावना से केवल एक बार ही पुकार लेने की । मीरा ने जहर पीते वक्त । द्रोपदी ने चीरहरण के वक्त केवल एक बार ही तो सच्चे मन से वह भी मन के अंदर पुकारा था । बताओ क्या मैं पहुँचा कि नहीं । फिर भी तुम लोगों की आँखें नहीं खुलती हैं । तो मैं क्या करूँ ? रही बात अच्छे कार्य करने पर दुःख या मृत्यु प्राप्त होने की । तो यह तो ऐसा है कि जैसे तुम अपने आफिस में । फैक्ट्री में प्रत्येक होने बाले कार्य या लेनदेन के लिए लेज़र / बुक रखते हो । ताकि मालूम हो सके कि किस किसने कितने लेनदेन किये । और किसने कितना धन जमा किया । कितना निकाला ? उसी तरह मेरे कार्यालय में भी प्रथ्वी के प्रत्येक ब्यक्ति का हिसाब किताब रखा जाता है । लेकिन दूसरी तरह से । हमारे यहाँ यह नही है कि आपने पुण्य कर्म किये । तो जमा में आ गया । और पाप कार्य किये । तो पुण्य कार्यों के बैलेंस से घटा दिया जायेगा । ज्यादा पुण्य कार्य थे । और पाप कार्य कम थे । तो बैलेंस पुण्य कार्यों का होगा । ऐसा नहीं है । हमारे यहाँ तो पाप का हिसाब अलग । और पुण्य कार्यों का हिसाब अलग रखा जाता है । पुण्य कार्यों के लिए सुख मिलेगा । और पाप कार्यों के लिए दुःख अबश्य भोगना पडेगा । हमारे यहाँ समायोजन / एडजस्टमेंट नहीं होता है । रावण को तो जानते ही हैं । उसने मेरी ( शंकर ) पूजा की । तो ऐसा राजा बना कि देवता भी थरथर कांपते थे । और जो उसने धर्म / मर्यादा के खिलाफ़ कार्य किये । उसके लिए ही उसे मरना पड़ा । और आप लोग उसे हर साल जलाकर मारते हैं । दशरथ भी अपने पुण्य कार्यों के कारण चार महान पुत्रों के पिता बने । और यह उन्होंने श्रवणकुमार को बिना अपराध के मारा । तो उनको भी पुत्रवियोग में मरना पडा । अगर गंगास्नान से पुण्य मिलते । तो गंगा / संगम के किनारे रहने बाले तो रोज ही गंगा / संगम स्नान करते हैं । लेकिन क्या वे दुखी नहीं होते हैं ? फिर भी लोग गंगा स्नान करने इसी लिए जाते हैं कि वे पुण्य के अपने बैलेंस में बढोतरी कर रहे हैं । जबकि यह उनकी सबसे भारी भूल है । आप लोग जितने भी कर्म कांड और पूजा में औपचारिकताएं करते हैं । यह आपकी बनायी हुई हैं । मैंने नही कही हैं ।
इन सबको करने के लिए । फिर भी आप करते हैं । तो करें । मैं यह देखकर दुखी होता हूँ कि लोग लाउडस्पीकर लगवाकर मंदिर और मस्जिद में चिल्ला चिल्लाकर मुझे बुलाते हैं । जैसे कि मैं बहरा हूँ । कोई बडी बडी दाडी और जटा रख लेते हैं । जबकि ये तो स्वास्थय के लिए बहुत हानिकारक है । शरीर के हर अंग की सफायी रखना अति आवश्यक है । पता नहीं लोग कब और कैसे सुधरेंगे ?
मैं - आपको बहुत बहुत धन्यबाद । आपने कुछ ही समय में उन कई बातों / प्रश्नों के बारे जिनके उत्तर मैं न जाने कबसे जानने की इच्छा थी । समाधान कर दिया । वह भी मोबाइल पर । अपने खर्चे पर । वह भी रोमिंग चार्ज देकर । आप महान हैं । इस सुखद और ज्ञानवर्धक वार्ता के लिए मैं आपको बार बार धन्यबाद देता हूँ । और मैं सभी से कह सकता हूँ कि प्रार्थनायें  सुनी जाती हैं । चाहे जल्दबाजी में ही क्यों न की जाती हों । पर मन से और अहंकार त्यागकर समर्पण की भाबना से निस्वार्थ भावना से  की गयी हो । मक्का मदीना । रामेश्वरम । काशी । चर्च । मथुरा । वृंदावन । शिरडी । अयोध्या काशी कहीं जाने की जरूरत नहीं है ।
भगवान - मेरा शुभ आशीर्बाद तुम्हारे साथ है । बस विश्वास रखो । भय को त्यागो । अपने संदेहों पर विश्वास मत करो । बल्कि अन्धबिश्वासों पर संदेह करो । उन्हें दूर करो । जीवन एक रहस्य है । इसे जितना सुलझाने की कोशिश करोगे । उतने ही उलझोगे । इसमें उलझो मत । मेरी बात मानों । जीवन जो मैंने दिया है । यह बहुत सुन्दर है । बस जिंदगी जीने की कला जान लो । मुझे कभी भी फोन कर सकते हो । मेरे पास लाइफ टाइम इनकमिंग फ्री कॉल स्कीम का कनेक्शन है । गुड बाय !
अब आप फिर कब ज्ञान प्रदान करेंगे ?
भगवान - जब भी तुम मुझे चाहे भागते में ही सही मगर दिल से बुलाओगे ।
मैं - जी अच्छा । बैसे भी मेरा रिटायरमेंट बहुत जल्दी ही जनवर में होने जा रहा है । लगता है । तब आफिस के तमाम टेंसन से मुक्त हो जाऊंगा । तब आपको याद करने के लिए पर्याप्त समय होगा ।
आपका बहुत बहुत धन्यबाद । आपका आशीर्बाद चाहिए ।
आपका एक छोटा सा भक्त - कुलश्रेष्ठ


*******
कुलश्रेष्ठ जी ! इस बेहतरीन प्रस्तुति के लिये आपका बहुत बहुत आभार ।

2 टिप्‍पणियां:

bhagat ने कहा…

ऐसा लगा जैसे साक्षात् भगवान् ने ये पोस्ट किया हो, मै लाइफ मै जब भी परेशां होता हूँ आपका ब्लॉग पढने लगता हूँ आज भी पूरी tenssion जाती रही. लिखने को प्रेम के ये ढाई अक्षर ही काफी है. अब मै भगवत कथा कि जगह आपके इस पोस्ट को महत्व दूंगा. क्या मै आपके इस पोस्ट से कुछ फेसबुक पर शेयर कर सकता हूँ? कृपया मुझे आपनी सहमती bhagatbhopal @जीमेल पर देने कि कृपया करें.

bhagat ने कहा…

plz visit ; http://hindibloggerhub.blogspot.com/