09 अगस्त 2012

समाचारों का समाचार


क्या आप जानते हैं कि - कोई मीडिया समूह हिन्दू या हिन्दू संगठनों के प्रति इतना बैर भाव क्यों रखता है । भारत में चलने वाले न्यूज़ चैनल । अखबार वास्तव में भारत के है ही नहीं ।
सन 2005 में एक फ़्रांसीसी पत्रकार भारत दौरे पर आया । उसका नाम फ़्रैन्कोईस था । उसने भारत में हिंदुत्व के ऊपर हो रहे अत्याचारों के बारे में अध्ययन किया । और उसने फिर बहुत हद तक इस कार्य के लिए मीडिया को जिम्मेवार ठहराया । फिर उसने पता करना शुरू किया । तो वह आश्चर्य चकित रह गया कि भारत में चलने वाले न्यूज़ चैनल । अखबार । वास्तव में भारत के हैं ही नहीं । फ़िर मैंने 1 लम्बा अध्ययन किया । उसमें निम्नलिखित जानकारी निकल कर आई । जो मैं आज सार्वजानिक कर रहा हुँ ।
विभिन्न मीडिया समूह और उनका आर्थिक श्रोत ।
1 - THE HINDU । जोशुआ सोसाइटी । बर्न । स्विटजरलैंड । इसके संपादक - एन राम । इनकी पत्नी ईसाई में बदल चुकी है ।

2 - NDTV । गोस्पेल ऑफ़ चैरिटी । स्पेन । यूरोप ।
3 - CNN । IBN7 । CNBC.. 100% आर्थिक सहयोग द्वारा साउदर्न बैपिटिस्ट चर्च ।
4 - THE TIMES OF INDIA  नवभारत TIMES NOW… बेनेट एंड कोल्मन द्वारा संचालित 80% फंड वर्ल्ड क्रिश्चियन काउंसिल द्वारा । बचा हुआ 20% एक अँगरेज़ और इटैलियन द्वारा दिया जाता है । इटैलियन व्यक्ति का नाम - रोबेर्ट माइन्दो है । जो UPA अध्यक्षा सोनिया गाँधी का निकट सम्बन्धी है ।
5 - HINDUSTAN TIMES दैनिक हिन्दुस्तान… मालिक बिरला ग्रुप । लेकिन TIMES GROUP के साथ जोड़ दिया गया है ।
6 - INDIAN EXPRESS इसे 2 भागों में बाट दिया गया है THE INDIAN EXPRESS और NEW INDIAN EXPRESS ( साउदर्न एडिसन )  Acts Ministries has major stake in the Indian express and later is still with the Indian कौन्तेर्पर्त
7 - दैनिक जागरण ग्रुप । इसके 1 प्रबंधक समाजवादी पार्टी से राज्य सभा में सांसद है । यह 1 मुस्लिम वादी पार्टी है ।

8 - दैनिक सहारा । इसके प्रबंधन सहारा समूह देखती है । इसके निदेशक सुब्रतो राय भी समाजवादी पार्टी के बहुत मुरीद हैं ।
9 - आंध्र ज्योति । हैदराबाद की 1 मुस्लिम पार्टी एम आई एम ( MIM ) ने इसे कांग्रेस के 1 मंत्री के साथ कुछ साल पहले खरीद लिया ।
10 - STAR TV GROUP सेन्ट पीटर पोंतिफिसिअल चर्च । मेलबर्न । ऑस्ट्रेलिया ।
11 - THE STATES MAN कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित ।
इस तरह से 1 लम्बा लिस्ट हमारे सामने है । जिससे ये पता चलता है कि भारत की मीडिया भारतीय बिलकुल भी नहीं है । और जब इनकी फंडिंग विदेश से होती है । तो भला भारत के बारे में कैसे सोच सकते हैं ? अपने को पाक साफ़ बताने वाली मीडिया के भृष्टाचार की चर्चा करना यहाँ पर पूर्णतया उचित
ही होगा । बरखा दत्त जैसे लोग । जो कि भृष्टाचार का रिकार्ड कायम किया है । उनके भृष्ट आचरण की चर्चा

दूर दूर तक है । इसके अलावा आप लोगों को शायद न मालूम हो । पर आपको बता दूँ कि ये 100% सही बात है कि - NDTV की एंकर बरखा दत्त ने ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया है ।
प्रभु चावला जो कि खुद रिलायंस के मामले में सुप्रीम कोर्ट में फैसला फिक्स कराते हुए पकडे गये । उनके सुपुत्र आलोक चावला, अमर उजाला के बरेली संस्करण में घोटाला करते हुये पकडे गये ।
दैनिक जागरण ग्रुप ने अवैध तरीके से 1 ही रजिस्ट्रेशन न. पर बिहार में कई जगह पर गलत ढंग से स्थानीय संस्करण प्रकाशित किया । जो कि कई साल बाद पकड़ में आया । और इन अवैध संस्करणों से सरकार को 200 करोड़ का घाटा हुआ ।
दैनिक हिन्दुस्तान ने भी जागरण के नक्शे कदम पर चलते हुए यही काम किया । उसने भी 200 करोड़ रुपये का नुकसान सरकार को पहुँचाया । इसके लिये हिन्दुस्तान के मुख्य संपादक शशि शेखर के ऊपर मुक़दमा भी 

दर्ज हुआ है । शायद यही कारण है कि भारत की मीडिया भी काले धन । लोकपाल जैसे मुद्दों पर सरकार के साथ ही भाग लेती है ।
सभी लोगों से अनुरोध है कि इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों के पास पहुँचायें । ताकि दूसरों को नंगा करने वाले मीडिया की भी सच्चाई का पता लगे ।
साभार - http://www.facebook.com/photo.php?fbid=343666935720735&set=a.255448701209226.63459.161551023932328&type=1&theater ( क्लिक करें )
- इस लेख की सभी जानकारी फ़ेसबुक लिंक पेज से कापी की गयी है । इस ब्लाग का ठोस प्रमाण के अभाव में समर्थन या अ समर्थन जैसा कुछ नहीं है । ये जानकारी आप लोगों से सिर्फ़ खोज और जानकारी हेतु साझा है । यदि आप कोई ठोस जानकारी रखते हैं । तो हमें सूचित करें । उसे प्रकाशित किया जायेगा ।
एक टिप्पणी भेजें