15 दिसंबर 2010

इंसान अपना प्रारब्ध ( भाग्य ) लेकर पैदा होता है ।


 पोस्ट " तो जैसे सोने पर सुहागा । " पर ।
rajeev ji, jaise dwait sadhna bhog to deti hai. lekin agar koi person sirf surat shabad yog ki hi sadhna kare to kya uske vartmaan(present life) ke baki abhaav bhi khatam ho jaate hain.
( इंसान अपना प्रारब्ध ( भाग्य ) लेकर पैदा होता है । और अच्छा या बुरा । वो हर हालत में उसको भोगना ही पडता है । कोई भी साधना केवल हिम्मत और सहारा ही दे पाती है । और आगे उसका भविष्य अच्छा कर देती है । लेकिन साधना करते ही कोई हर प्रकार के सुखों से मालामाल हो जायेगा । यदि कोई ऐसा कहता है । तो वो सफ़ेद झूठ वोलता है । उल्टे साधना में कठिनाई और कई प्रकार के कष्ट सहने होते हैं । ) jaise agar kisi ko paise ki problem ho ya kisi job and business etc ki. ( ये सब पहले के कर्मों का फ़ल के रूप में तैयार हो चुका भाग्य होता है । आज जो बीज बोया है । उसका पेड बनने में समय लगेगा कि नहीं । एक स्त्री भी 9 महीने में बच्चा पैदा कर पाती है । और बच्चा पैदा होने तक क्या क्या सहना होता है । ये सभी जानते हैं । )and kya surat shabad yog ki sadhna se gharelu kalesh(ladai zhagda) jaise mere aur meri saas ke beech aksar ho jata hai.kya aisi problems bhi theek ho jaati hain. ( हां । भक्ति करने से कलेश मिट जाते हैं । इसमें कोई शक नहीं । ) 1 baat aur rajeev ji, aam taur par hum sunte hain ki kisi ko kisi ki nazar lag gayi.is nazar lagne ki reality kya hai please bataein.( किसी किसी के भाव में ज्यादा पावर होती है । दरअसल इसका उत्तर थोडा बडा है । जो फ़िर कभी । ) and surat shabad sadhna karne se kya hum jo buri souls hain bhoot pret etc us se bhi bache rehte hain. ( निश्चय ही । कोई पास भी नहीं फ़टक सकता । ) aur kya baki jo kuch bhi hai kya wo sab kuch all over life dheere dheere hamare anukool ho jati hai means circumstances. ( निश्चय ही । वरना फ़िर परमात्मा की शरण में कौन जायेगा । ) and agar hum surat shabad yog ke sadhak ban jayein to kya agar hamara koi nuksaan karna chahe(kisi kism ka bhi physically,financially,insult,jadu tona etc etc)to kya hamara 100% bachav hota hai and jo bura karne wale hain un logon ka kya hota hai.please in sab baaton par roshni daalein.thanx. ( सच्चे इंसान का कोई कुछ नहीं बिगाड सकता । लेकिन बुरे काम का बुरा फ़ल । आज नहीं तो निश्चय कल । जादू टोना का कोई असर नहीं होगा । )
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rajeev ji, kabhi kabhi hamein life mein kuch log aise mil jate hain jo dusron ki life mein interfere(dakhalandaazi)karte hain.jinko hum milna nahi chahte fir bhi milna padhta hai.ye aisa kyun hota hai.( किसी के साथ जो भी हो रहा है । वास्तव में वही उसका जिम्मेदार है । लेकिन उस समय वह अपनी की हुयी करनी भूल जाता है । दूध में जामन डालोगे । दही बन जायेगा । नीबू डालोगे । पनीर बन जायेगा । ) lekin aise dushat log jab humein akela ya mazboor samajh kar hamare saath manmaani karne ki koshish karte hain to iska kya upaay hai.( द्रोपदी तो भरी सभा में नंगी की जा रही थी । उसने जो उपाय किया । वही उपाय है । ) kyun kai baar hum kisi ka physically muqabla nahi kar paate ya socially hum normal hote hain.to aise abhimaani logon se kaise bacha jaye.kabhi kabhi to aise logon par bahut gussa ata hai(mann mein)lekin kar kuch nahi paate.( जब आप सबसे बडे थानेदार के साथ रहने लगते हैं । तो सभी गुंडे अपने आप भाग जाते हैं । ) apke articles mein maine dwait sadhna ki tantra mantra sadhnaon mein kisi ko maaran ya ucchatan jaisi category bhi hoti hai. lekin mujhe inka bilkul gyaan nahi and jadu tona ke chakkar mein main fasna nahi chahti.1 shabad sidhi bhi hoti hai kehte hain ki uska agar 40 din tak kisi dushman ke prati paath ya jap kiya jaye to us dushat se bachav hota hai kya ye sach hai. nahi to fir aur kya upaay hai. ( आप इन चक्करों को छोडकर सहज सरल भक्ति पर ही ध्यान दे । वही आपके सब अरमान पूरे कर देगी । ) in the end agar ya koi fir surat shabad yog ki diksha le kar uski sadhna karne lag jaye and us dushat and abhimaani aadmi ko ignore kar prabhu ke aasre rehne lag jaye to kya hum us dushat aadmi se bache rehte hain and aise logon ka aage ja kar kya hota hai jo apne physical bal par ya social status ya richness ke bal par dusron ko tang karte hain ya unki life mein interfere karte hain. ( वही जो दुर्योधन एन्ड फ़ेमिली का हुआ था । कोई खास प्राब्लम हो तो उसका हल किया जा सकता है । मगर पता चलना चाहिये । ) mujhe aapke next article ka bahut besabri se intezaar rahega.
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rajeev ji, 1 aur zaroori baat ye jo rog(bimari) aati hai kya ye kisi pichle paap karm ka result hai. ( जी हां । लेकिन ये इसी जन्म का भी हो सकता है । ) maine aksar dekha hai (apni hi rishtedaariyon mein) log rog ya bimaari aane par agar doctory ilaaz se theek na ho payen to pooja paath ka sahara lete hain(jo jaisa kar sakta hai apni apni manobhavna se)to kuch log to kuch time baad theek ho jaate hain lekin kuch log lamba time tak bimari ya rog mein fase rehte hain. iska kya reason hai. ( रोग इलाज से ठीक हो जाता है । पर भोग का इलाज केवल भोगना या असली भक्ति ही है । ) and ye jo surat shabad yog ki sadhna hai kya is se koi purani bimari ya rog bhi khatam ho jata hai jiska ilaaz medicines se na ho pa raha ho.please is baare mein khul kar batayein. ( जी हां । शारीरिक बीमारियां ठीक हो जाती है । जैसे किडनी फ़ेल होने वाली हो । ठीक हो सकती है । पर फ़ूट चुकी आंख ठीक नहीं होगी । ऐसा ही अन्य बीमारी के वारे में कहा जा सकता है । मीन्स वो ठीक होने लायक हैं या नहीं । )
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rajeev ji, maine suna hai ki seva ka bhi bahut mahatavya hai. jaise koi kehta hai ki old parents ki seva karo, koi kehta hai ki handicapped logon ki seva karo, koi kehta hai anaath children ki seva ya poor people ki seva etc etc.( महत्व होता है । पर इंसान को हरेक कार्य समय और परिस्थिति के अनुसार करना चाहिये । असली कार्य अपना उद्धार करना ही है । जैसे स्कूल में पढने वाले स्टूडेंट को पढाई से ही अधिक मतलब रखना चाहिये । ) kuch log jinko main personaly jaanti hun. meri padosan jo jaat sikh parivar se hai(main sikh khatri pariwaar se hun) uske rishtedaar farming ka kaam karte hai. unka 1 rishtedaar zamindaar hai. us aadmi ne apni fingers mein rings bahut pehni hui hai.gale mein mala bahut pehen rakhi hai. bedroom mein bahut alag alag dharmik pictures hain. sara din agarbati dhoop etc karta rehta hai. uski apni car mein bhi dhoop agarbati hoti hai and car mein bhi dharmik photos bhari padhi hain. lekin us aadmi ke pariwaar wale kehte hain ki ye aadmi ko humne kabhi paath karte nahi dekha kabhi haath mein maala tak nahi dekhi. main sirf 1 baar mili thi wo keh raha tha ki mujhe apne bacche se pyaar nahi(uska 1 hi beta hai jo late paida hua hai yani budhape mein) duniya se pyaar nahi, main to pashuon(animals like cows) ki sewa karna chahta hun.( इसी को कहा गया है । रहिमन तेरे देश में भांति भांति के लोग । ) aur rajeev ji uska jo beta hai wo naastik haiwo kehta hai ki main aish karna chahta hun. us aadmi ke bete ne ghar mein bahut dogs paal rakhen hain. aur un dogs se itna pyaar hai ki main hairaan reh gayi. jaise wo uske pariwaar ke log ho. baki us pariwaar ka naam to nahi likh sakti kyun ki kisi ka personally naam lena theek nahi. but us aadmi ka maine kisi third person se suna tha ki backgroung criminal type hai and uska character bhi theek nahi lekin wo alag alag kism ke sadhu baba type logon ke pass bahut ghumta rehta hai. aap kripa karke ye bhi bataayie ki teerath ka bhi koi fayda hai ya nahi.( सारे तीरथ आपके अंदर ही हैं । इन्हीं में जाने से असली फ़ायदा होता है । ) ya ye log jo roz mandir and gurudwara jaate hai. iska kya fayda hai.( कुछ लोग देखा देखी । कुछ टाइम पास करने । कुछ परम्परा के कारन जाते है । अच्छे भाव से जाने पर विचार शुद्ध होते हैं । इससे ज्यादा फ़ायदा नहीं होता । ) waise main bhi daily gurudwara jaati hun. ( किसी सच्चे गुरु के द्वार जाना असली गुरुद्वारा जाना होता है । )

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rajeev ji, main apki tarah gyaani to nahi hun( परमात्मा से प्रेम करने और सच्चे गुरु की शरण में जाने पर आप भी ग्यानी हो सकती हैं । इसमें कोई शक नहीं है । ) lekin aapki kahi baaton ko apni samajh anusaar thoda bahut samjhane ki koshish zaroor karti hun.( आपको मेरी बातें कठिन लगती हैं क्या ? ) is time to ye sirf 1 koshish hi hai. 1 baat jo maine puchni thi ki jaisa aapne kaha ki prakirti to aad hai means jiski kabhi na kabhi shuruaat hui ho. paramatma Anaadi hai means jo sada sada se hi hai and hameshaa hi rahega. ye jo aatma hai ye paramatma ka ansh hai to it means ye bhi Anaadi hai. so,this is clear.( आत्मा भी अनादि ही है । पर इसको शार्ट में समझाना असंभव है । एक किताब लिखनी होगी ।
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