14 दिसंबर 2014

एन्जीओप्लास्टी का सच

महत्वपूर्ण समाचार - ये याद रखिये कि भारत में सबसे ज्यादा मौतें कोलस्ट्रोल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक से होती हैं । आप खुद अपने ही घर में ऐसे बहुत से लोगों को जानते होंगे । जिनका वजन व कोलस्ट्रोल बढ़ा हुआ है । अमेरिका की कईं बड़ी बड़ी कंपनियां भारत में दिल के रोगियों heart patients को अरबों की दवाई बेच रही हैं । लेकिन अगर आपको कोई तकलीफ हुई । तो डाक्टर कहेगा - angioplasty एन्जीओप्लास्टी करवाओ । इस आपरेशन मे डाक्टर दिल की नली में एक spring डालते हैं । जिसे stent कहते हैं । यह stent अमेरिका में बनता है । और इसका cost of production सिर्फ 3 डालर ( रू.150-180 ) है । इसी stent को भारत मे लाकर 3-5 लाख रूपए में बेचा जाता है । व आपको लूटा जाता है । डॉक्टरों को लाखों रूपए का commission मिलता है । इसलिए वह आपसे बारबार कहता है - angioplasty करवाओ । Cholestrol, BP या heart attack आने की मुख्य वजह है - Angioplasty आपरेशन ।
यह कभी किसी का सफल नहीं होता । क्योंकि डाक्टर जो spring दिल की नली में डालता है । वह बिलकुल pen की spring की तरह होती है । कुछ ही महीनों में उस spring की दोनों साइडों पर आगे व पीछे blockage ( cholestrol व fat ) जमा होना शुरू हो जाता है । इसके बाद फिर आता है - दूसरा heart attack हार्ट अटैक
डाक्टर कहता है - फिर से angioplasty करवाओ । आपके लाखों रूपए लूटता है । और आपकी जिंदगी इसी में निकल जाती है ।
अब पढ़िए उसका आयुर्वेदिक इलाज -
अदरक ginger juice - यह खून को पतला करता है । यह दर्द को प्राकृतिक तरीके से 90% तक कम करता है ।
लहसुन garlic juice - इसमें मौजूद allicin तत्व cholesterol व BP को कम करता है ।
वह हार्ट ब्लॉकेज को खोलता है ।
नींबू lemon juice - इसमें मौजूद antioxidants, vitamin C व potassium खून को साफ़ करते हैं । ये रोग प्रतिरोधक क्षमता immunity बढ़ाते हैं ।
एप्पल साइडर सिरका  apple cider vinegar - इसमें 90 प्रकार के तत्व हैं । जो शरीर की सारी नसों को खोलते है । पेट साफ़ करते हैं । व थकान को मिटाते हैं ।
इन देशी दवाओं को इस तरह उपयोग में लें -
1 कप नींबू का रस लें । 1 कप अदरक का रस लें ।
1 कप लहसुन का रस लें । 1 कप एप्पल का सिरका लें ।
चारों को मिलाकर धीमीं आंच पर गरम करें । जब 3 कप रह जाए । तो उसे ठण्डा कर लें ।
उसमें 3 कप शहद मिला लें । रोज इस दवा के 3 चम्मच सुबह खाली पेट लें । जिससे सारी ब्लॉकेज खत्म हो जाएंगी ।
आप सभी से हाथ जोड़कर विनती है कि इस मैसेज को ज्यादा से ज्यादा प्रसारित करें । ताकि सभी इस दवा से अपना इलाज कर सकें ।
जनहित में साभार एक बेवपेज से
एक टिप्पणी भेजें