04 सितंबर 2013

हाय साँप ने काट लिया

दोस्तो ! सबसे पहले साँपो के बारे में एक महत्वपूर्ण बात आप ये जान लीजिये कि अपने देश भारत में 550 किस्म के साँप है । जैसे एक cobra है viper है karit है । ऐसी 550 किस्म की साँपो की जातियाँ हैं । इनमें से मुश्किल से 10 साँप हैं । जो जहरीले हैं । सिर्फ 10 । बाकी सब non poisonous है । इसका मतलब ये हुआ 540 साँप ऐसे हैं । जिनके काटने से आपको कुछ नहीं होगा । बिलकुल चिंता मत करिए ।
लेकिन साँप के काटने का डर इतना है ( हाय साँप ने काट लिया ) और कि कई बार आदमी heart attack से मर जाता है । जहर से नहीं मरता cardiac arrest से मर जाता है । तो डर इतना है मन में । तो ये डर निकलना चाहिए ।
वो डर कैसे निकलेगा ?? जब आपको ये पता होगा कि 550 तरह के साँप हैं । उनमें से सिर्फ 10 साँप जहरीले हैं । जिनके काटने से कोई मरता है । इनमें से जो सबसे जहरीला साँप है । उसका नाम है -

russell viper  उसके बाद है - karit इसके बाद है - viper और एक है - cobra .. king cobra जिसको आप कहते हैं - काला नाग । ये 4 तो बहुत ही खतरनाक और जहरीले हैं । इनमें से किसी ने काट लिया । तो 99% chances है कि death होगी ।
लेकिन अगर आप थोड़ी होशियारी दिखायें । तो आप रोगी को बचा सकते हैं ।
होशियारी क्या दिखानी है ?? आपने देखा होगा । साँप जब भी काटता है । तो उसके दो दाँत हैं । जिनमें जहर है । जो शरीर के मांस के अंदर घुस जाते हैं । और खून में वो अपना जहर छोड़ देता है । तो फिर ये जहर ऊपर की तरफ जाता है । मान लीजिये । हाथ पर साँप ने काट लिया । तो फिर जहर दिल की तरफ जाएगा । उसके बाद पूरे शरीर में पहुंचेगा । ऐसे ही अगर पैर पर काट लिया । तो फिर ऊपर की ओर heart तक जाएगा । और फिर पूरे शरीर में पहुँचेगा । कहीं भी काटेगा । तो दिल तक जाएगा । और पूरे खून में पूरे शरीर में उसे पहुँचने में 3 घंटे लगेंगे ।
मतलब ये है कि रोगी 3 घंटे तक तो नहीं ही मरेगा । जब पूरे दिमाग के एक एक हिस्से में बाकी सब जगह पर जहर पहुँच जाएगा । तभी उसकी death होगी । otherwise नहीं होगी । तो 3 घंटे का time है । रोगी को बचाने का । और उस तीन घंटे में अगर आप कुछ कर लें । तो बहुत अच्छा है ।
क्या कर सकते हैं ?? घर मे कोई पुराना इंजेक्शन ( injection ) हो । तो उसे लें । और आगे जहाँ सुई ( needle ) 

लगी होती है । वहाँ से काटे । सुई ( needle ) जिस प्लास्टिक में फिट होती है । उस प्लास्टिक वाले हिस्से को काटें ।  जैसे ही आप सुई के पीछे लगे प्लास्टिक वाले हिस्से को काटेंगे । तो वो injection एक सक्षम पाइप की तरह हो जाएगा । बिलकुल वैसा ही जैसा होली के दिनों में बच्चों की पिचकारी होती है ।
उसके बाद आप रोगी के शरीर पर जहाँ साँप ने काटा है । वो निशान ढूँढे । बिलकुल आसानी से मिल जाएगा । क्योंकि जहाँ साँप काटता है । वहाँ कुछ सूजन आ जाती है । और दो निशान । जिन पर हल्का खून लगा होता है । आपको मिल जाएँगे । अब आपको वो injection ( जिसका सुई वाला हिस्सा आपने काट दिया है ) लेना है । और उन दो निशान मे से पहले एक निशान पर रखकर उसको खींचना है । जैसे ही आप निशान पर injection रखेंगे । वो निशान पर चिपक जाएगा । तो उसमें vacuum crate हो जाएगा । और आप खींचेगे । तो खून उस injection में भर जाएगा । बिलकुल वैसे ही । जैसे बच्चे पिचकारी से पानी भरते हैं । तो आप इंजेक्शन से खींचते रहिए । और आप first time निकलेंगे । तो देखेंगे कि उस खून का रंग हल्का blackish होगा । या dark होगा । तो समझ लीजिये । उसमें जहर मिक्स हो गया है ।
तो जब तक वो dark और blackish रंग blood निकलता रहे । आप खींचिये । तो वो सारा निकल आएगा । क्योंकि साँप जो काटता है । उसमें जहर ज्यादा नहीं होता है । 0.5 मिलीग्राम के आसपास होता है । क्योंकि इससे ज्यादा उसके दाँतों में रह ही नहीं सकता । तो 0.5 ,0.6 मिलीग्राम है । दो तीन बार में आपने खींच लिया । तो बाहर आ जाएगा । और जैसे ही बाहर आएगा । आप देखेंगे कि रोगी में कुछ बदलाव आ रहा है । थोड़ी consciousness चेतना आ जाएगी । साँप काटने से व्यक्ति unconsciousness हो जाता है । या semi consciousness हो जाता है । और जहर को बाहर खींचने से चेतना आ जाती है । consciousness आ गई । तो वो मरेगा नहीं । तो ये आप उसके लिए first aid (प्राथमिक सहायता) कर सकते हैं ।
इसी injection को आप बीच से कट कर दीजिये । बिलकुल बीच कट कर दीजिये । 50% इधर । 50% उधर । तो 

आगे का जो छेद है । उसका आकार और बढ़ जाएगा । और खून और जल्दी से उसमें भरेगा ।
तो ये आप रोगी के लिए first aid ( प्राथमिक सहायता ) के लिए ये कर सकते हैं ।
****************
दूसरा एक medicine आप चाहें । तो हमेशा अपने घर में रख सकते हैं । बहुत सस्ती है । homeopathy में आती है । उसका नाम है - NAJA ( N A J A )  homeopathy medicine है । किसी भी homeopathy shop में आपको मिल जाएगी । और इसकी potency है - 200 ! आप दुकान पर जाकर कहें NAJA 200 दे दो । तो दुकानदार आपको दे देगा । ये 5 मिलीलीटर आप घर में खरीद कर रख लीजिएगा । 100 लोगों की जान इससे बच जाएगी । और इसकी कीमत सिर्फ पाँच रुपए है । इसकी बोतल भी आती है । 100 मिलीग्राम की 70 से 80 रुपए की । उससे आप कम से कम 10 000 लोगों की जान बचा सकते हैं । जिनको साँप ने काटा है ।
और ये जो medicine है - NAJA । ये दुनिया के सबसे खतरनाक साँप का ही poison है । जिसको कहते है - क्रैक । इस साँप का poison दुनिया में सबसे खराब माना जाता है । इसके बारे में कहते हैं । अगर इसने किसी को काटा । तो उसे भगवान ही बचा सकता है । medicine भी वहाँ काम नहीं करती । उसी का ये poison है । लेकिन delusion form में है । तो घबराने की कोई बात नहीं । आयुर्वेद का सिद्धांत आप जानते हैं । लोहा लोहे को काटता है । तो जब जहर चला जाता है । शरीर के अंदर । तो दूसरे साँप का जहर ही काम आता है ।
तो ये NAJA 200 आप घर में रख लीजिये । अब देनी कैसे है ? रोगी को वो आप जान लीजिये ।
1 बूंद उसकी जीभ पर रखें । और 10 मिनट बाद फिर 1 बूंद रखें । और फिर 10 मिनट बाद 1 बूंद रखें । 3 बार डाल के छोड़ दीजिये । बस इतना काफी है ।
- और राजीव भाई video में बताते है कि ये दवा रोगी की जिंदगी को हमेशा हमेशा के लिए बचा लेगी । और साँप काटने के एलोपेथी में जो injection हैं । वो आम अस्तप्तालों में नहीं मिल पाते । डाक्टर आपको कहेगा - इस अस्पताल में ले जाओ । उसमें ले जाओ आदि आदि ।
और जो ये एलोपेथी वालों के पास injection है । इसकी कीमत 10 से 15 हजार रुपए है । और अगर मिल जाएँ । तो डाक्टर एक साथ 8 से -10 injection ठोक देता है । कभी कभी 15 तक ठोक देता है । मतलब लाख डेढ लाख तो आपका एक बार में साफ । और यहाँ सिर्फ 10 रुपए की medicine से आप उसकी जान बचा सकते हैं ।
और राजीव भाई इस video में बताते हैं कि injection जितना effective है । मैं इस दवा ( NAJA ) की गारंटी लेता हूँ । ये दवा एलोपेथी के injection से 100 गुना ( times ) ज्यादा effective है ।
तो अंत में आप याद रखिए । घर में किसी को साँप काटे । और अगर दवा ( NAJA ) घर में न हो । फटाफट कहीं से injection लेकर first aid ( प्राथमिक सहायता ) के लिए आप injection वाला उपाय शुरू करें । और अगर दवा है । तो फटाफट पहले दवा पिला दें । और उधर से injection वाला उपचार भी करते रहें । दवा injection वाले उपचार से ज्यादा जरूरी है ।
तो ये जानकारी आप हमेशा याद रखें । पता नहीं कब काम आ जाए । हो सकता है । आपके ही जीवन में काम आ जाए । या पड़ोसी के जीवन में । या किसी रिश्तेदार के काम आ जाए । तो first aid के लिए injection की सुई काटने वाला तरीका । और ये NAJA 200 hoeopathy दवा । 10 - 10 मिनट बाद 1 - 1 बूंद तीन बार । रोगी की जान बचा सकती है । आपने पूरी post पढ़ी बहुत बहुत धन्यवाद । यहाँ जरूर click करे !
http://www.youtube.com/watch?v=IB-uIdN0nyk
वन्देमातरम ! अमर शहीद Rajiv Dixit जी की जय !
****************
शेर पकड़ने के तीन तरीके । न्यूटन का तरीका - शेर को तुम्हारे करीब आने दो । जैसे ही वह तुम्हारे करीब आ जाए । उसे पकड़ लो ।
आइंस्टाइन का तरीका - शेर का तब तक पीछा करो । जब तक कि वह थक न जाए । जैसे ही वह थक जाए । उसे पकड़ लो ।
भारतीय पुलिस का तरीका - बिल्ली को पकड़ो । और उसे तब तक पीटते रहो । जब तक कि वह स्वीकार न कर ले कि वही शेर है ।
साभार Masoom shaan फ़ेसबुक पेज से 
एक टिप्पणी भेजें