27 सितंबर 2013

बच्चों के लिए बहुत हानिकारक - अजीनोमोटो

अजीनोमोटो - यह धीमा जहर है । अजीनोमोटो - सफेद रंग का चमकीला सा दिखने वाला मोनोसोडि़यम ग्लूटामेट यानी अजीनोमोटो । एक सोडियम साल्ट है । अगर आप चाइनीज़ डिश के दीवाने हैं । तो यह आपको उसमें जरूर मिल जाएगा । क्योंकि यह 1 मसाले के रूप में उनमें इस्तमाल किया जाता है । शायद ही आपको पता हो कि यह खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला वास्तव में जहर है । यह धीमा जहर खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता । बल्कि हमारी स्वाद ग्रन्थियों के कार्य को दबा देता है । जिससे हमें खाने के बुरे स्वाद का पता नहीं लगता । मूलतः इसका प्रयोग खाद्य की घटिया गुणवत्ता को छिपाने के लिए किया जाता है । यह सेहत के लिए भी बहुत खतरनाक होता है ।
जान लें कि कैसे - सिर दर्द । पसीना आना और चक्कर आने जैसी खतरनाक बीमारी आपको अजीनोमोटो से हो सकती है । अगर आप इसके आदी हो चुके हैं । और खाने में इसको बहुत प्रयोग करते हैं । तो यह आपके दिमाग को भी नुकसान कर सकता है ।
- इसको खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है । चेहरे की सूजन और त्वचा में खिंचाव महसूस होना । 

इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं ।
- इसके ज्यादा प्रयोग से धीरे धीरे सीने में दर्द । सांस लेने में दिक्कत और आलस भी पैदा कर सकता है । इससे सर्दी जुकाम और थकान भी महसूस होती है । इसमें पाये जाने वाले एसिड सामग्रियों की वजह से यह पेट और गले में जलन भी पैदा कर सकता है ।
- पेट के निचले भाग में दर्द । उल्टी आना और डायरिया इसके आम दुष्प्रभावों में से 1 हैं ।
- अजीनोमोटो आपके पैरों की मांसपेशियों और घुटनों में दर्द पैदा कर सकता है । यह हड्डियों को कमज़ोर और शरीर द्वारा जितना भी कैल्शियम लिया गया हो । उसे कम कर देता है।
- उच्च रक्तचाप की समस्या से घिरे लोगों को यह बिलकुल नहीं खाना चाहिए । क्योंकि इससे अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ और घट जाता है ।
- व्यक्तियों को इससे माइग्रेन होने की समस्या भी हो सकती है । आपके सिर में दर्द पैदा हो रहा है । तो उसे तुरंत ही खाना बंद कर दें ।
- अजीनोमोटो की उत्पादन प्रक्रिया भी विवादास्पद है । कहा जाता है कि इसका उत्पादन जानवरों के शरीर से प्राप्त सामग्री से भी किया जा सकता है ।
- अजीनोमोटो बच्चों के लिए बहुत हानिकारक है । इसके कारण स्कूल जाने वाले ज्यादातर बच्चे सिर दर्द के शिकार हो रहे हैं । भोजन में एम एस जी का इस्तेमाल या प्रतिदिन एम एस जी युक्त जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड का असर बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ता है । कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि एम एस जी युक्त डाइट बच्चों में मोटापे की समस्या का 1 कारण है । इसके अलावा यह बच्चों को भोजन के प्रति

अंति संवेदनशील बना सकता है । मसलन, एम एस जी युक्त भोजन अधिक खाने के बाद हो सकता है कि बच्चे को किसी दूसरी डाइट से एलर्जी हो जाए । इसके अलावा, यह बच्चों के व्यवहार से संबंधित समस्याओं का भी 1 कारण है । छिपा हो सकता है । अजीनोमोटो अब पूरी दुनिया में मैगी नूडल बच्चे बड़े सभी चाव से खाते हैं । इस मैगी में जो राज की बात है । वो है Hydrolyzed groundnut protein और स्वाद वर्धक 635 Disodium ribonucleotides यह कम्पनी यह दावा करती है कि इसमें अजीनोमोटो यानि MSG नहीं डाला गया है । जबकि Hydrolyzed groundnut protein पकने के बाद अजीनोमोटो यानि MSG में बदल जाता है । और Disodium ribonucleotides इसमें मदद करता है । Ojasvi Hindustan
********************
When people go within and connect with themselves, they realize they are connected to the universe and they are connected to all living things  - Armand Dimele
**************
जैसे हाथ में चाबी हो । चाबी को हम कैसे भी सीधा जानने का उपाय करें । चाबी से ही चाबी को समझना चाहें । तो कोई कल्पना भी नहीं कर सकता । उस चाबी की खोजबीन से कि कोई बड़ा खजाना उसके हाथ लग सकता है । चाबी में ऐसी कोई भी सूचना नहीं है । जिससे छिपे हुए खजाने का पता लगे । चाबी अपने में बिलकुल बंद है । चाबी को हम तोड़ें । फोड़ें । काटें । लोहा हाथ लगे । और धातुएं हाथ लग जाएं । उस खजाने की कोई खबर हाथ न 

लगेगी । जो चाबी से मिल सकता है । और जब भी कोई चाबी ऐसी हो जाती है - जीवन में । कि जिससे खजानों का हमें पता नहीं लगता है । तब सिवाय बोझ ढोने के हम और कुछ भी नहीं ढोते ।  और जिंदगी में ऐसी बहुत सी चाबियां हैं । जो किन्हीं खजानों का द्वार खोलती हैं । आज भी खोल सकती हैं । पर न हमें खजानों का कोई पता है । न उन तालों का हमें कोई पता है । जो हमसे खुलेंगे । और जब तालों का भी पता नहीं होता । और खजानों का भी पता नहीं होता । तो स्वभावतः हमारे हाथ में जो रह जाता है । उसको हम चाबी भी नहीं कह सकते । वह चाबी तभी है । जब किसी ताले को खोलती हो । जब उससे कुछ भी न खुलता हो । पर फिर भी उस चाबी से कभी खजाने खुले हैं । इसलिए बोझिल हो जाती है । तो भी मन उसे फेंक देने का नहीं होता । कहीं मनुष्य जाति के अचेतन में वह धीमी सी गंध बनी ही रह जाती है ।
**********
ये लीजिए । शिव स्वरोदय - 1 अत्यंत दुर्लभ वैज्ञानिक स्वर योग विज्ञान का ग्रन्थ आप सभी के लिए । http://www.fpmconnect.in/scriptures/shiva-swarodaya-sanskrit-hindi.pdf
1 और स्वर विज्ञान योग की दुर्लभ पुस्तक घेरण्ड संहिता । http://www.fpmconnect.in/scriptures/Gheranda-samhita.pdf
---------
https://www.facebook.com/photo.php?fbid=561432377203917&set=a.206639126016579.61492.100000114802418&type=1&theater

***************
GF n BF on phone
Boy -  hey आज क्या खाना खाया ?
Girl - तुम्हें बस यही बातें करनी आती हैं । 
Boy - oh oh ok ये बताओ  how shuld RBI fight these inflationary
trends with minimum intervention in the money markets ?
Girl - hmmmm.... दाल चावल खाये हैं ।
**********
संता - बंता अगर कांग्रेस 2014 के चुनाव जीत गई । तो क्या होगा ?
बंता - होना क्या है । चावल 1 रुपए के दो दाने । दाल 5 रुपए के 4 दाने । तेल 10 रुपए की 2 बूंदे । दूध 5 रुपए की 5 बूंदे । चीनी 3 रुपए के 4 दानें । और बिजली मिलने के चांस 1% होंगे । और जो भी ये सभी चीजें एक साथ खरीदेगा । उसे असली देसी घी की खुशबू सुंघाई जाएगी । और पेट्रोल मुफ्त में दिखाया जाएगा ।
*****************
1 सरदार बुलेट चला रहा था । सरदार एक्टिवा वाली से - कभी बुलेट चलाई है ? लङकी तेज करके आगे निकल गयी । सरदार बराबर में आकर - कभी बुलेट चलाई है ? लङकी slow  हो गयी । आगे जाकर सरदार का एक्सीडेन्ट हो गया । लङकी - और चला ले बुलेट । 
सरदार - कमीनी ! यही तो पूछ रहा था । चलाई है । तो बता दे । break कैसे लगते हैं । ambuj
एक टिप्पणी भेजें