02 अक्तूबर 2012

My love always with you♥


अर्ध सत्य - घी खाने से मोटापा बढ़ता है
पूर्ण सत्य - ( षडयंत्र प्रचार ) ताकि लोग घी खाना बंद कर दें । और अधिक से अधिक गाय मांस की मंडियों तक पहुँचे । जो व्यक्ति पहले पतला हो । और बाद में मोटा हो जाये । वह घी खाने से पतला हो जाता है ।
अर्ध सत्य - घी ह्रदय के लिए हानिकारक है ।
पूर्ण सत्य - देशी गाय का घी हृदय के लिए अमृत है । पंचगव्य में इसका स्थान है ।
अर्ध सत्य - डेयरी उद्योग दुग्ध उद्योग है ।
पूर्ण सत्य - डेयरी उद्योग मांस उद्योग है । यहाँ बछड़ों और बैलों को । कमजोर और बीमार गायों को ।
और दूध देना बंद करने पर स्वस्थ गायों को । कत्लखानों में भेज दिया जाता है । दूध डेयरी का गौण उत्पाद है ।
अर्ध सत्य - आयोडाईज नमक से आयोडीन की कमी पूरी होती है ।
पूर्ण सत्य - आयोडाईज नमक का कोई इतिहास नहीं है । ये पश्चिम का कंपनी षडयंत्र है । आयोडाईज नमक में आयोडीन नहीं । पोटेशियम आयोडेट होता है । जो भोजन पकाने पर गर्म करते समय उड़ जाता है ।
ƸӜƷƸӜƷƸӜƷ
जिन चिरागों ने जंगलों में रोशनी लाये होंगे । उन चिरागों ने कई घर भी जलाये होंगे ।
हाथ उनके भी यकीनन हु्ये होंगे ज़ख़्मी । काँटे दूसरों की राह में जिन्होंने बिछाये होंगे ।

ƸӜƷƸӜƷƸӜƷ
टमाटर 1 उपयोग अनेक - टमाटर 1 बड़ा ही चमत्कारिक फल ( सब्जी ) है । इससे अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं ।  यह रुधिर संवहन तंत्र के रोगों की संभावनाओं को कम करता है । यह उच्च रक्तचाप को कम करता है । और कैंसर के रोगाणुओं को कम करता है । टमाटर में अनेक पोषक तत्व काफी मात्रा में पाये जाते हैं । यह कैल्शियम और लौह तत्वों का अच्छा स्रोत है । मानव शरीर के लिये - फास्फोरस । गंधक । एवं पोटेशियम आदि खनिज की जितनी आवश्यकता होती है । वह मात्रा टमाटर के अंदर मौजूद रहती है ।
विटामिन C - कच्चे टमाटर की तुलना में पके हुये टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है ।
विटामिन A एवं विटामिन B की कुछ मात्रा भी टमाटर में पायी जाती है । 
स्वास्थ्यवर्धक एवं पौष्टिक गुणों से युक्त होने के अलावा टमाटर में कुछ आम बीमारियों को दूर करने के घरेलू 

औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में होते हैं ।
1 अतिसार । दस्त Diarrhea - टमाटर के 12 सूखे हुये स्लाइस को 1 कप पानी में पेस्ट बनाकर सेवन करने से लाभ मिलता है ।
2 सुर्ख लाल आँखें Blood shot eyes - 1 या 2 ताजे कच्चे टमाटर का नियमित रूप से रोजाना खाली पेट सेवन करने से धीरे धीरे आँखों की लालिमा छटने लग जाती है ।
3 त्वचा पर सूखी पपड़ियाँ Face Peels - टमाटर के रस को त्वचा के प्रभावित भाग पर हल्के हाथ से रगड़ने से वहाँ की मरी हुयी त्वचा तो हटती ही है । साथ ही साथ टमाटर में मौजूद विटामिन C के कारण त्वचा तेजी से स्वस्थ । मुलायम । छिद्रदार । उज्जवल एवं नयी हो

जाती है ।
4 मुँहासे Acne Scars - टमाटर की कटी हुई स्लाइस चेहरे पर रखने से टमाटर में मौजूद विटामिन A त्वचा में मुँहासे पैदा करने वाले sebum नामक रसायन के बनने पर रोक लगाता है । विटामिन A एक अच्छा antioxidant होने के कारण घायल एवं प्रभावित त्वचा को तीवृ गति से स्वस्थ बनाने में भी सहायक होता है ।
5 आँखों के नीचे काले घेरे Dark circles under the eyes - 1 चम्मच टमाटर का रस । 1/2 चम्मच नींबू का रस । 1 चुटकी हल्दी चूर्ण । एवं 1 चुटकी चने के आटे का पेस्ट बनाकर आँखों के नीचे प्रभावित भाग में रोजाना नियमित रूप से 10 मिनट का लेप करने से काले घेरे दूर हो जाते हैं ।

6 धूप की कालिमा Sunburn - छाछ में भीगी हुयी टमाटर की स्लाइस को नियमित रूप से चेहरे पर रखने से सूर्य किरणों के कारण काले पड़ जाने वाले मुँह पर लाभ मिलता है ।
7 खुजली Eczema - रोजाना खाली पेट 1 गिलास टमाटर का रस नियमित रूप से पीने से कुछ सप्ताह में खुजली समाप्त हो जाती है । खुजली या त्वचा के रोगों में यथासंभव नमक का सेवन करीब करीब बंद कर देना ही उचित है ।
8 घाव एवं फोड़े Wounds and sores - ताजे टमाटर की 1 स्लाइस को घाव या फोड़े पर नियमित रूप से रखने से 2-3 दिन में ही संक्रमण दूर हो जाता है । सुदूरवर्ती ग्रामीण अंचलों में आदिवासी गाँववासी सदियों से ही जंगली टमाटर की पत्तियों के पेस्ट को घाव एवं फोड़े ठीक करने में काम में लेते रहे हैं ।

9 मुँह के फोड़े Mouth ulcers - मुँह के छाले या फोडों को ठीक करने के लिये । ठीक होने तक प्रतिदिन टमाटर के रस से 3-4 बार कुल्ला या गरारे करना चाहिये ।
10 रक्ताल्पता Anemia - टमाटर में लौह तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । अतः नियमित रूप से सेब फल एवं टमाटर के ( रस की बराबर बराबर मात्रा ) 1 गिलास रस का सेवन करने से रक्तहीनता दूर होती है ।
11 प्रातःकालीन जर्जरता Morning sickness - यह स्थिति सामान्यतया गर्भवती महिलाओं के अंदर पायी जाती है । प्रातःकाल खाली पेट 1 गिलास टमाटर के रस में 1 चुटकी नमक व 1 चुटकी काली मिर्च मिलाकर रोजाना नियमित रूप से कुछ दिनों तक सेवन करने से जबरदस्त लाभ मिलता है ।

12 बड़ा हुआ वजन कम करना Lose weight - 100 ग्राम टमाटर के अंदर मानव शरीर के लिये अत्यावश्यक विटामिन्स एवं खनिजों के साथ साथ कैलोरीज की मात्रा बहुत कम अर्थात मात्र 20 कैलोरी ही होती है । अतः टमाटर की प्रचुर मात्रा का सेवन करने से पेट भरा भरा लगता है । व शरीर को आवश्यक विटामिन्स एवं खनिज प्राप्त होते रहने के कारण टमाटर मोटापा कम करने के लिये अचूक फल है ।
इसके अलावा टमाटर का सेवन करने से अन्य बीमारियाँ जैसे - urinary tract infection , night blindness , jaundice , liver disorders , indigestion , constipation , intestinal disorders एवं diabetes आदि रोगों में भी काफी लाभ मिलता है ।
टमाटर 1 बढ़िया नैसर्गिक antioxidant होने के कारण शरीर में सतत बनते रहने वाले जहरीले पदार्थों को हटाकर शरीर का शोधन करने वाला बहुत ही प्रभावकारी फल है ।
बाजार में उपलब्ध टमाटर की अनेकानेक हायब्रिड किस्मों की तुलना में देशी प्रजाति के टमाटर कई गुना अधिक असरकारक होते हैं ।
हमें पूरा भरोसा है कि - अब आप भी टमाटर का नियमित रूप से भरपूर उपयोग करना आरंभ कर देंगे ।
http://www.facebook.com/photo.php?fbid=476216825734792&set=a.437913786231763.97521.437899079566567&type=1&theater
ƸӜƷƸӜƷƸӜƷ

इस बछड़े को बूचड़ जीप में आगे सीट के नीचे रख कर ले जा रहे थे । जीप में 5 गायें थीं । पर इस बछड़े की माँ नहीं थी । गौ शाला में लाकर इस बछड़े को दूसरी गौ के नीचे लगा दिया है ।
ƸӜƷƸӜƷƸӜƷ
Every day Every time Every where I may not be with you . But My thinking My care My prayers and My love always with you♥
ƸӜƷƸӜƷƸӜƷ
The above image was taken over South East Queensland, Australia using an exposure time of 1/250th of a second and, in the words of the photographer - A nerve of Steel . Source ~ NASA
एक टिप्पणी भेजें