13 जनवरी 2011

ये चार विजेट आपके ब्लाग पर होने ही चाहिये ।


मुझे कम्प्यूटर की टेक्नीकल नालेज ज्यादा तो नहीं है । पर दो दिन पहले मैंने । सत्यकीखोज @ आत्मग्यान । पर । ब्लागर्स हेतु कुछ सुझाव । नामक लेख लिखा था । जो आप लोगों द्वारा बेहद पसन्द किया गया । आगे भी नये ब्लागरों के सामने आने वाली समस्यायें और उलझनों पर समय समय पर लेख लिखने की कोशिश करूँगा । इस लेख में चार महत्वपूर्ण विजेट के बारे में बताया गया है । ये विजेट मैंने । आशीष जी के टिप्स हिन्दी ब्लाग से लिये हैं । यदि कहीं से इनको अपने ब्लाग पर लगाने में कोई झंझट महसूस होता हो । तो एक आसान तरीका भी है । जो सिर्फ़ बिना कुछ किये । एक क्लिक में । इन विजेटस को आपके ब्लाग में जोङ देगा । इसके लिये आप अपने ब्लाग का डेशबोर्ड अलग से खोल लें । फ़िर डिजायन पर क्लिक करके उसे ऐसे ही रहने दें । इसके बाद ( ध्यान रहे । ये अलग से खुला होना चाहिये । ताकि आपके डेशबोर्ड का पेज खुला रहे । ) मेरे ब्लाग पर । इन तीनों विजेट में से जिसे आप लगाना चाहे । उस पर लिखे हुये । विजेट मेरे ब्लाग पर । क्लिक कर दें । इससे टिप्स हिन्दी ब्लाग का वही पेज खुल जायेगा । जहाँ पर एक बटन सा इस विजेट के लेख में बना होगा । उस पर भी यही लिखा होगा । विजेट आपके ब्लाग पर । बस उस पर क्लिक कर दें । इसके बाद आपका डेशबोर्ड खुद ही खुलकर सामने आ जायेगा । बस अब डेशबोर्ड पर ऊपर लिखे सेव आप्शन को आप क्लिक कर दें । बस ये विजेट आपके ब्लाग में एक मिनट से भी कम समय में खुद जुड जायेगा ।..लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि जुड जाने के बाद भी ये शो नहीं होता । इसके लिये आप डेशबोर्ड को क्लोज करके । दोबारा से खोलें । विजेट आपके डेशबोर्ड में जुडा हुआ आपकी प्रतीक्षा कर रहा होगा ।..किसी भी असफ़लता से कभी भी हताश न हों । क्योंकि असफ़लता ही सफ़लता की जननी है । जो नये ब्लागर न जानते हों । उन्हें बता रहा हूँ । टिप्स हिन्दी ब्लाग के श्री आशीष जी । रचनाकार के श्री रवि रतलामी जी । श्री बी एस पाबला जी ( ब्लाग का नाम याद नहीं ) ई गुरु श्री राजीव जी ( मुझे मत समझ लेना । ये अलग हैं । मैं तो बाबा आदमी हूँ । ) आदि अच्छे टेक्नीकल ब्लागर है । उससे बङी बात सज्जन हैं । जो इस तरह की किसी भी उलझन में तुरन्त सहायता करते हैं ।
***********************************************************************************


विजेट आपके ब्लॉग पर

********************************************************************************
आपकी भाषा में..( विजेट ऊपर देखें ) यानी अंग्रेजी में । सिलेक्ट योर लेंग्वेज । नाम का ये विजेट आपके ब्लाग पर लगा होने से विदेशी पाठक या अंग्रेजी पाठक आसानी से आपके ब्लाग को पढ सकते हैं । 35 विदेशी भाषाओं में आपके ब्लाग मैटर को कनवर्ट कर देने वाला ये विजेट कितना आवश्यक है । ये सहज ही अन्दाजा लगाया जा सकता है ।.. इसी कङी में अन्य भारतीय प्रादेशिक भाषाओं जैसे गु्जराती । उडिया । असमिया । आदि भाषाओं में आपके ब्लाग की भाषा को रूपान्तरित करने वाला एक अन्य विजेट भी आपके ब्लाग पर होना ही चाहिये । इत्तफ़ाकन बिजी होने के कारण अभी मेरे पास ये विजेट नहीं है । पर इसको भी । टिप्स हिन्दी ब्लाग । या किसी भी अन्य टेक्नीकल ब्लाग से आसानी से । मुफ़्त में । बिना किसी झंझट के । बिना उन्हें सूचित किये । बिना किसी ऐहसान के ( यदि आप न मानना चाहो ) प्राप्त कर सकते हो । इसका कोड भी वहाँ से कापी करके । डेशबोर्ड > एड ए न्यू गैजेट > एच टी एम एल / जावा स्क्रिप्ट । पर पेस्ट करके सेव कर सकते हैं । फ़िर इन विजेट को जहाँ भी आप ब्लाग में लगाना चाहे । वहाँ ड्रेग एन्ड ड्राप तरीके से लगा सकते हैं ।..यहाँ एक बात बता दूँ । थर्ड पार्टी गैजेट यानी HTML / JAVA SCRIPT पेज का आप बार बार भी । नये विजेट लगाने हेतु । उसी एक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं ।
************************************************************************************



***********************************************************************************
लिखिए अपनी भाषा में..कोई आपके ब्लाग पर टिप्पणी करता है । या आप किसी और के ब्लाग पर टिप्पणी करते हैं । लेकिन आपको हिन्दी लिखना नहीं आता । दैन..फ़िकर नाट..ये विजेट इसीलिये है । बस अपनी भाषा सिलेक्ट करिये । और लिखना शुरु हो जाईये । आप अंग्रेजी में इस तरह..AAP KA LEKH BAHUT.. लिखेंगे । और ये कुछ ही सेकेंड में..आप का लेख बहुत..इस तरह बदल देगा । इस तरह आपके द्वारा की गयी टिप्पणी अति सुन्दर लगेगी । तो निश्चय ही ये विजेट आपके और आपके ब्लाग पर आने वाले पाठकों के लिये वेहतरीन विजेट है । ( विजेट ऊपर दिया है ।)
**********************************************************************************


*******************************************************************************
शब्दकोश ( Dictionary ).. वैसे तो मेरे ख्याल से हर जागरूक कम्प्यूटर यूजर के सिस्टम में डिक्शनरी साफ़्टवेयर अवश्य ही इंस्टाल होगा । पर ये डिक्शनरी थोङी अलग और स्पेशल है । इसकी खासियत टू इन वन की है । यानी किसी हिन्दी शब्द को इंगलिश में क्या कहते हैं । इसके लिये बस आप इसमें वो शब्द हिन्दी में लिखकर कापी पेस्ट कर दें । और । अर्थ । पर क्लिक कर दें । तुरन्त उस शब्द के अधिकाधिक अंग्रेजी मायने आपके सामने होगे ।..बस आपका । पाप आप विंडो । आप्शन खुला होना चाहिये । अब टू इन वन ये इसलिये है । कि इसी तरह किसी अंग्रेजी शब्द के हिन्दी में अधिकाधिक मायने क्या होंगे । ये तुरन्त आपको बतायेगा । बस वो शब्द अबकी बार अंग्रेजी में इसमें टायप करना होगा । तो देखा आपने । कितना बेहतरीन विजेट है ये ? अगर इनमें से कोई विजेट लगाने में किसी तरह की समस्या आ रही हो । तो आप इन तीनों विजेट के नीचे लिखे । विजेट आपके ब्लाग पर । क्लिक करें । और आप सीधे । टिप्स हिन्दी ब्लाग । पर पहुँच जायेंगे । वहाँ आप आशीष जी से कमेंट के द्वारा किसी भी परेशानी का हल पूछ सकते हैं ।..इस लेख में यथासम्भव मैंने तथ्यों का समावेश करने की कोशिश की है । फ़िर भी कुछ रह गया हो । तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं ।
एक टिप्पणी भेजें